Home Results हिंदी करेंट अफेयर्स – 03-01-2020

हिंदी करेंट अफेयर्स – 03-01-2020

Current Affairs 03-01-2020

RBI ने दृष्टिबाधितों के लिए ‘मनी मोबाइल’ ऐप लॉन्च किया –

भारतीय रिज़र्व बैंक ने बुधवार को दृष्टिबाधित लोगों की सुविधा के लिए एक ऐप लॉन्च किया है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांता दास ने 01 जनवरी 2020 को ‘मोबाइल एडेड नोट आइडेंटिफायर’ (मनी) ऐप जारी किया। यह ऐप नोट की पहचान के बाद आवाज के माध्यम से हिंदी तथा अंग्रेजी में नोट का मूल्य बताएगा। यह ऐप विशेषताओं के आधार पर नोट के मूल्य की पहचान करेगा, लेकिन असली एवं नकली नोट में फर्क नहीं करेगा।

पीएम नरेंद्र मोदी ने पांच डीआरडीओ युवा वैज्ञानिक लैबोरेटरी का उद्घाटन किया –

रक्षा क्षेत्र में स्वदेशी अनुसंधान क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच डीआरडीओ युवा वैज्ञानिक लेबोरेटरी का उद्घाटन किया। ये प्रयोगशाला देश के पांच शहरों में स्थित हैं। ये शहर हैंः बंगलुरू, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता एवं हैदराबाद। रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO) की स्थापना 1958 में की गयी थी, इसका मुख्यालय नई दिल्ली के DRDO भवन में स्थित है।
DRDO के चेयरमैन : डॉ. जी. सतीश रेड्डी

खेलो इंडिया खेलो” के तीसरे संस्करण में “लॉन बाउल्स” और “साइक्लिंग” प्रतियोगिता को भी शामिल किया जाएगा –

खेलो इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने घोषणा की है कि “खेलो इंडिया खेलो” के तीसरे संस्करण में “लॉन बाउल्स” और “साइक्लिंग” प्रतियोगिता को भी शामिल किया जाएगा। पहली बार इस आयोजन में इन दो खेलों को शामिल किया जा रहा हैं। टूर्नामेंट का तीसरा संस्करण जनवरी 2020 में असम के गुवाहाटी में आयोजित किया जाएगा। देशभर से एथलीट खेलो इंडिया युवा खेलो में हिस्सा लेने गुवाहाटी आएंगे।
खेलो इंडिया खेलो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी : अविनाश जोशी

निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक दल पंजीकरण सूचना प्रबंधन प्रणाली (PPRTMS) शुरू की –

निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक दल पंजीकरण सूचना प्रबंधन प्रणाली (PPRTMS) शुरू की है। प्रणाली आवेदकों के लिए दल के पंजीकरण आवेदनों की स्थिति की जानकारी को आसान बनाती है। आयोग ने पंजीकरण से संबंधित दिशा-निर्देशों में संशोधन किए है जो 1 जनवरी 2020 से लागू हुए हैं। नए दिशानिर्देशों के तहत, 1 जनवरी 2010 से राजनीतिक दल के पंजीकरण के आवेदक अपने आवेदनों की प्रगति तथा एस.एम.एस. और ई-मेल के जरिए अद्यतन स्थिति जान सकेंगे। राजनीतिक दलों का पंजीकरण जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 29 ए के प्रावधानों द्वारा शासित होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here